How to make money on Fiverr

प्रौद्योगिकी प्रगति ने हमारे लिए चीजों को सरल और आसान बना दिया है। आज के बाज़ार और व्यवसायों में फ्रीलांसिंग एक बड़ा शब्द है, दोनों बड़े और छोटे, हमेशा अपनी नौकरी पाने के लिए फ्रीलांसिंग सेवाओं की तलाश में रहते हैं। तो आप एक वास्तविक फ्रीलांस सेवा कैसे पा सकते हैं? खैर, Fiverr जैसे ऑनलाइन पोर्टल्स ने इन संकटों का अंत कर दिया।

 How to make money on Fiverr

Fiverr दुनिया में डिजिटल फ्रीलांसिंग सेवाओं के लिए सबसे बड़ा ऑनलाइन बाज़ार है। 2010 में लॉन्च किया गया, प्रत्येक दिन सूचीबद्ध 120 श्रेणियों में 1.9 मिलियन से अधिक गिग्स (Fiverr पर सेवाएं) के साथ उनका नेटवर्क तेजी से विस्तार कर रहा है।

Fiverr के लिए धन्यवाद, फ्रीलांसर अब आसानी से हर महीने एक हजार डॉलर तक कमा रहे हैं! काफी रोमांचक लगता है, क्या यह नहीं है? तो अगर आप फ्रीलांसिंग सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं, तो बस रजिस्टर करें और Fiverr पर पैसे कमाएँ। फिर भी सोच रहा था कि कैसे?

Fiverr पर पैसा कमाने के इन 7 त्वरित और सफल तरीकों की जाँच करें:

1. अपने प्रोफ़ाइल पर काम करें


Fiverr पर एक प्रोफाइल बनाना केवल काम शुरू करने के लिए पर्याप्त नहीं है। यदि आप Fiverr पर पैसा कमाना चाहते हैं, तो अपनी प्रोफ़ाइल को आकर्षक और पेशेवर बनाने पर काम करें। वास्तविक चित्रों, वीडियो का उपयोग करके शुरू करें और अपनी सेवाओं का अच्छा विवरण प्रस्तुत करें। बस अपने नाम और सेवा का उल्लेख करना पर्याप्त नहीं है; सामग्री को ऐसे तरीके से प्रस्तुत करें जो खरीदारों को आकर्षित करे।

Fiverr पर फुलप्रूफ शोध ने पुष्टि की कि महिलाओं की आकर्षक छवियों वाले प्रोफाइल को अपेक्षाकृत अधिक काम मिला है। क्षमा करें दोस्तों, लेकिन आपको इसे गंभीरता से विचार करने की आवश्यकता है।

2. अपने गिग्स का एक अच्छा विवरण जोड़ें

Fiverr में हर दिन अपनी वेबसाइटों पर एक मिलियन से अधिक गिग्स सूचीबद्ध होते हैं, इसलिए आप अपनी सेवाओं को बाकी हिस्सों से कैसे खड़ा करते हैं? आपके गिग्स का एक अच्छा और विस्तृत विवरण निश्चित रूप से आपको अधिक काम देगा।

अपने गिग्स का वर्णन करते समय, एक बॉस की तरह लिखें और पाठकों का ध्यान खींचने के लिए कुछ बिंदुओं को उजागर करें। प्रसव के समय का स्पष्ट रूप से उल्लेख करें और सुनिश्चित करें कि आप बाकी की तुलना में जल्दी हैं। यह हमेशा कुछ बोनस सेवाओं को निर्दिष्ट करने के लिए पुरस्कृत करता है जो आप अपने गिग्स के साथ पेश करते हैं।

3. अपने लक्ष्य कीवर्ड का स्मार्ट तरीके से उपयोग करें

यदि आप Fiverr पर पैसा कमाना चाहते हैं तो यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण टिप है। Fiverr, SEO के विशिष्ट परिणामों को प्रदर्शित करते समय दिशा निर्देशों के अपने निर्धारित सेट का उपयोग करता है। यदि आप एक अच्छी रैंकिंग चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप वर्णन में कम से कम 3-4 बार टारगेट कीवर्ड का उपयोग करते हैं और इसे शीर्षक में भी समझदारी से उपयोग करते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप Fiverr पर पोस्टकार्ड डिजाइनिंग सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं, तो एक शीर्षक कुछ इस तरह दें - मैं अद्वितीय पोस्टकार्ड डिजाइन बनाऊंगा और अपने पुराने पोस्टकार्ड डिजाइनों को भी फिर से तैयार करूंगा। यह लक्ष्य कीवर्ड (शीर्षक में 2) का बुद्धिमान उपयोग है जिसके बारे में मैं बात कर रहा था।

4. समान गिग्स पर काम करें

अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करते समय एक अच्छा अवसर लगता है, अलग-अलग विषयों और niches को भारी परिवर्तन करने की आवश्यकता नहीं है। Fiverr पर फ्रीलांसरों का सुझाव है कि नौकरी के वेरिएंट पर काम करना हमेशा बेहतर होता है जो आप पहले से कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप सामग्री लेखन सेवाएँ प्रदान कर रहे हैं, तो ब्लॉग लेखन, संपादन सामग्री और वेबसाइटों के लिए प्रासंगिक सामग्री बनाने जैसी संबंधित सेवाओं की पेशकश करके अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करें। बस चीजों को समझदारी से करने से आप अपने लिए अधिक काम कर सकते हैं जो आपके लिए बहुत अधिक हो जाता है।

5. सुनिश्चित करें कि आपकी सेवाएं नई और अनौखि है।

जबकि हर कोई Fiverr पर बिक्री कर रहा है, यदि आप अच्छा पैसा बनाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अनौखि सेवाओं की पेशकश करते हैं जो आम तौर पर वेबसाइट पर सूचीबद्ध नहीं होती हैं। नौकरी पर रखने वाले लोग हमेशा नए और नए विचारों की तलाश में रहते हैं।

Fiverr के एक फ्रीलांसर प्रणव लोहानी ने कहा कि सही कौशल के साथ लोग आसानी से Fiverr पर पैसा कमा सकते हैं और कमाई निश्चित रूप से समय के साथ बेहतर होती जाती है। 

6. अपने गिग्स को अच्छे से मार्केट करें

Fiverr पर पैसे कमाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है कि आप दुनिया को अपनी सेवाओं के बारे में बताएं। अधिक से अधिक लोगों के साथ नेटवर्क बनाने और जागरूकता बढ़ाने के लिए फेसबुक, गूगल प्लस, ट्विटर और क्वोरा जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी जिजीविषा साझा करें।

Fiverr के एक और फ्रीलांसर लेखक ध्रुव मेहता ने कहा कि "अपने गिग्स को बढ़ावा देने के लिए उचित तरीकों का उपयोग करके, आप Fiverr पर कमाई कर पाएंगे"।

7. अपने ग्राहकों को खुश रखें

अंतिम लेकिन कभी भी कम से कम, सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक जिसे आपको ध्यान में रखने की आवश्यकता है जबकि Fiverr पर सेवाएं प्रदान करना है - अपने ग्राहकों को खुश रखने के लिए। संतुष्ट ग्राहकों का मतलब है कि दोहराए जाने वाले काम, अच्छी समीक्षा और सिफारिशें।

ग्राहकों को खुश कैसे करें? यह आसान है। अपनी कार्य गुणवत्ता बनाए रखें, समयसीमा पर टिके रहें और अपने ग्राहकों को प्रगति पर अपडेट रखें। अतिरिक्त प्रोत्साहन देना ग्राहकों को बनाए रखने और आपको अपने प्रतिस्पर्धियों से ऊपर रखने का एक और तरीका है।

Fiverr की बदौलत वैश्विक बाजार में डिजिटल फ्रीलांसिंग सेवाओं की मांग में विस्फोट हो रहा है। यहां चर्चा की गई 7 सरल तरीके निश्चित रूप से Fiverr.com पर आपको पर्याप्त धन कमाने में मदद करेंगे। सही विशेषज्ञता और ज्ञान के साथ, यह कुछ ही समय में होगा कि आपकी Fiverr की कमाई एक सोने की खान में बदल जाएगी!

Post a Comment

0 Comments