HOW TO STRUCTURE YOUR BLOG POST FOR SEO

How to Structure a Blog Post

जब मैंने पहली बार Blogging शुरू की थी, तब मैंने अपने Blogpost structure पर वास्तव में ध्यान नहीं दिया था। मैंने केवल सामग्री लिखी और फिर मैंने Heading का निर्माण किया, जहां मुझे लगा कि Post ब्रेक का उपयोग कर सकती है। मैंने कीवर्ड के बारे में ज्यादा नहीं सोचा और मैंने निश्चित रूप से Blog post लिखने के लिए SEO सर्वोत्तम प्रथाओं पर विचार नहीं किया।

 STRUCTURE YOUR BLOG POST FOR SEO

उस समय, मैं Pinterest पर इतना लेज़र केंद्रित था कि मैंने Google पर विचार करना बंद नहीं किया। पीछे देखते हुए, काश मैंने यह सीखने का समय लिया होता कि मैं अपने Blogpost को ठीक से कैसे बनाऊं, तो मुझे वापस नहीं जाना होगा और उन सभी को edit करना होगा जैसे मैं अभी करता हूं!

Headers

यदि मैंने उचित Blogpost संरचना पर research करने के लिए समय लिया होता, तो मुझे पता होता कि आपको अपने Blog Content को तोड़ने के लिए HEADER का लाभ उठाने की आवश्यकता है। अब, मैं Header का उपयोग कर रहा था - सिर्फ सही तरीके से नहीं। मेरे Paragraph Header के साथ टूट गए थे, लेकिन मैंने H4 का उपयोग किया क्योंकि, H4 छोटे दिखाई दिए और मेरे लैपटॉप पर बेहतर पढ़ा।

जब आप अपने Header की बात करते हैं तो आप कभी भी Skip-level नहीं करना चाहते। यदि आपको पता नहीं है, तो एच 1 Header का उपयोग करके अपने Blogpost के Header को प्रारूपित(Formatted) किया जाना चाहिए। 99% मामलों में, आपके Blog में पहले से ही यह आपके विषय में कोडित होगा। यदि आप अनिश्चित नहीं हैं, तो आप अपनी वेबसाइट पर किसी भी Blogpost पर जाकर, "पेज देखें" पर राइट क्लिक करके चयन कर सकते हैं। "H1" के लिए कमांड-एफ सर्च करें और सुनिश्चित करें कि आपका Blogpost Title H1 में लिपटा हुआ है।

H1 हेडर केवल एक बार Blogpost के अनुसार, और एक बार आपकी साइट के पेज पर दिखाई देना चाहिए।


Openings


एक बार जब आप अपने Heading के लिए H1 शीर्ष लेख Verified कर लेते हैं, तो खुलने का Paragraph आपके Blogpost Title के बाद सीधे दिखाई देना चाहिए। Opening paragraph लगभग 3-5 वाक्य लंबा होना चाहिए।


Include Your Keyword in the First Content Header


आपके पहले Paragraph के बाद, यह आपकी content के भीतर अपने पहले Header का Use करने का समय है। आपके Blogpost पर पहला Header एक H2 Header होना चाहिए और उस कीवर्ड को शामिल करें जिसे आप Blogpost के साथ लक्षित कर रहे हैं। इसका पूरा वाक्य होना जरूरी नहीं है। आपका पहला Header प्रत्यक्ष और बिंदु तक होना चाहिए। यह कुछ और हो सकता है जैसे कि "अधिक पैसे कमाएँ"। यदि आपको अपने H2 section के भीतर content को तोड़ने की आवश्यकता है, तो आपको H3 Header का use करना चाहिए। एक बार जब वह अनुभाग पूरा हो जाता है, तो आप अपनी दूसरी H2 Header जोड़ सकते हैं और प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। सभी Header को पाठ के कम से कम कुछ वाक्यों से तोड़ दिया जाना चाहिए। व्यक्तिगत रूप से, मैं Header (H2 और H3) के दो से अधिक स्तरों का use नहीं करता। इससे परे, मैं आमतौर पर bullet points का use करता हूं अगर मुझे एच 3 Header section के भीतर कुछ चीजों को व्यक्त करने की आवश्यकता होती है। निर्णय पूरी तरह से आप पर निर्भर है, और आपके पास (H4, H5 और H6) के साथ खेलने के लिए कुछ और शीर्षकों की आवश्यकता है! बधाई! शीर्षकों और अनुच्छेदों का यह संयोजन आपके Blogpost की मूल संरचना का निर्माण करेगा!

How to write amazing blog Content


अब जब आप जानते हैं कि Blogpost कैसे बनाई जाती है, अब लिखने का समय है|

Know Your Audience

Blog content लिखने का पहला step अपने Audience को जानना है। एक specific blog niche में मदद करता है, लेकिन आप वास्तव में अपने आदर्श blog रीडर में खोदना चाहते हैं। बहुत से लोग blog शुरू करते हैं और एक post को लिखते हैं जो उनके समान है। यह एक शानदार शुरुआत है, लेकिन आगे भी खुदाई करने और विभिन्न प्रकार के पाठकों के लिए कई सैद्धांतिक व्यक्तित्व बनाने की कोशिश करें जो आपके blog को relevant पाएंगे। अपने आप से सवाल पूछें जैसे: मेरा blog कौन पढ़ रहा है? वे अपने जीवन के किस पड़ाव में हैं? वे कितना पैसा कमाते हैं? उनकी दैनिक चुनौतियाँ क्या हैं? अपने दर्शकों को परिभाषित करने से आपको उस व्यक्ति के लिए सही blog पोस्ट लिखने में मदद मिलेगी। बहुत से लोग एक Blogpost लिखने के चक्कर में पड़ जाते हैं जो किसी को भी आकर्षित कर सकता है, लेकिन जैसा कि कहा जाता है: हर किसी को खुश करने की कोशिश करना किसी को भी प्रसन्न नहीं करेगा। यहाँ एक उदाहरण है: मान लीजिए कि आप पैसे बचाने के बारे में एक पोस्ट लिख रहे हैं। आप इसे "कैश के Boatloads को बचाने का छोटा तरीका" कह सकते हैं और अपने आप से कह सकते हैं कि कौन पैसा नहीं बचाना चाहता? यह सच हो सकता है और यह पोस्ट पाठकों को आकर्षित कर सकती है, लेकिन उन पाठकों को निश्चित रूप से "द लिटिल-नॉन वे वे" की तरह एक पोस्ट के रूप में संलग्न नहीं किया जाएगा जो Fashionistas एनवाईसी में Tons of Money को बचा सकते हैं। " दूसरे पोस्ट को पढ़ने वाले लोगों को इस पर कार्रवाई करने की अधिक संभावना है कि आपको क्या कहना है, चाहे वह कोई उत्पाद खरीद रहा हो या आपकी E-mail सूची पर हस्ताक्षर कर रहा हो।


Write a Commanding Title


एक Blogpost केवल अपने Title के रूप में अच्छा है। यदि आप एक attention-commanding title नहीं लिख सकते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि कोई भी स्वयं Blogpost पर क्लिक नहीं करेगा। आपका शीर्षक स्पष्ट, आकर्षक होना चाहिए और शायद तात्कालिकता की भावना प्रदर्शित करे। सूची, या सूची के रूप में लिखे गए लेख, बेहद लोकप्रिय हैं।

जब आप अपने Blogpost को drafting कर रहे हों, तो "working title" का उपयोग करना पूरी तरह से ठीक है जो बदल सकता है। आपके Blogpost की सामग्री लिखे जाने के बाद आप हमेशा बाद में title को अंतिम रूप दे सकते हैं। वास्तव में, अधिकांश समय मैं अपने Blogpost का contract तैयार कर रहा हूं, Temporary title जिसका उपयोग मैं शायद ही कभी छड़ें करता हूं। मैं आमतौर पर Google doc में ड्राफ्ट के शीर्ष पर सूचीबद्ध कई संभावित शीर्षकों के साथ अपने पदों का contarct तैयार करता हूं। मैं अक्सर प्रकाशन के दिन final title तय करता हूं|

Outline Your Post Before Writing

उन्हें लिखने से पहले अपने पोस्टों की outline तैयार करें ताकि आप जान सकें कि किस विषय पर और कब लिखना है। अक्सर बार, जब मैं एक बड़े विषय के साथ सामना कर रहा हूं (जैसे कि यह एक!), तो मुझे यह सोचकर अभिभूत हो जाता है कि कहां से शुरू करना है, मुझे कौन से points बनाने हैं, और किस क्रम में जानकारी प्रस्तुत की जानी चाहिए। चूंकि मैंने उन्हें लिखने से पहले अपने blog post को रेखांकित करना शुरू कर दिया था, इसलिए मेरी blog content निर्माण प्रक्रिया बहुत आसान हो गई है! मैं बस एक Google document में अपने header बनाता हूं और प्रत्येक header के बीच में पोस्ट सामग्री भरना शुरू करता हूं। अगर मुझे पता है कि मुझे एक छवि या एक opt-in फॉर्म जोड़ने की आवश्यकता है, तो मैं publishing से पहले उस तत्व को शामिल करने के लिए खुद को याद दिलाने के लिए एक अलग लाइन पर कुछ लिखता हूं।


Aim for Long Form Content


अपने blog post को outline करने के बाद, लिखना शुरू करने का समय है। जैसा कि आप फिट देखते हैं नए Sections को जोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। High-quality, Long-content वाली सामग्री के उत्पादन के लिए लक्ष्य। हालांकि यह सच है कि Google को ऐसे लेख पसंद हैं जो 2,000+ शब्द हैं, केवल एक निश्चित शब्द गणना(Fixed word count) तक पहुँचने के लिए अपने blog post में अप्रासंगिक सामग्री(Irrelevant content) नहीं जोड़ें। उस विस्तृत विषय वस्तु (Detailed content) का निर्माण करना जो उस विषय के सभी पहलुओं को संबोधित करती है जिस पर आप लिख रहे हैं।


Solve a Problem with Actionable Advice

best blog post पाठक के लिए एक महत्वपूर्ण समस्या का समाधान करते हैं। अपने blog post को सुनिश्चित (make sure) करने से पाठक को उस समस्या को हल करने के लिए स्पष्ट और कार्रवाई करने योग्य कदम मिलते हैं जो सही blog post की कुंजी है जो आपके पाठकों को अधिक समय तक वापस रखेगा।!

Break Up Long Paragraphs


YouTube और Instagram के युग में, उपयोगकर्ता का ध्यान रखना कठिन है। जब पाठ के एक बड़े ब्लॉक का सामना करना पड़ता है, तो पाठक आमतौर पर पहले वाक्य को पढ़ेंगे, और बाकी को स्किम (skip) करेंगे। अपने पाठकों का ध्यान रखने के लिए, छोटे, छोटे पैराग्राफों में प्रत्येक 3 वाक्य से अधिक नहीं लिखना बेहतर है।

Post a Comment

0 Comments