Covid 19: How to increase your immune system in Hindi

हेलो दोस्तों आज  हम बात करेंगे की कोरोना वायरस से बचने के लिए हम अपनी इम्यून सिस्टम (Immune System) को कैसे बढ़ा सकते है। और हमें अपनी इम्यून सिस्टम को बढ़ने के लिए क्या करना चाहिए। जैसे की हम सब जानते है कि कोरोना वायरस कितना ज्यादा खतरनाक नाक है।  कोरोना वायरस (Corona Virus) का संक्रमण देश में बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस (Corona  Virus) हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर बना देता है। यह सबसे ज्यादा उन लोगो को  हानि पहुचा रहा है।

 increase your immune system in Hindi
जिनका इम्यून सिस्टम (Immune System) बहुत ही ज्यादा कमजोर है, उन लोगो को जो 60 -65 उम्र (Age) के है। क्युकी उनका शरीर का इम्यून सिस्टम थोड़ा कमजोर होने के कारण उन्हें कोरोना वायरस (Corona  virus ) जल्दी ही अपने चपेट में ले लेता है।  जिन लोगो का इम्यून सिस्टम ठीक रहता है। उनका शरीर कोरोना वायरस से लड़ने में सक्षम रहता है।  इसलिए वो जल्दी Recover हो जाते है। इसलिए हमें अपनी इम्यून सिस्टम को बढ़ाये रखना चाहिए। ऐसे में किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचे रहने के लिए आपके इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए डॉक्टरों की एक टीम ने रिसर्च के बाद अपनी रिपोर्ट जारी की है जिससे इम्यून सिस्टम (Immune System)को मजबूत करने में बहुत मदद मिलेगी।



हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग की ओर से जारी की गई इस रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि अगर हम अपनी दिनचर्या की कुछ बातों पर विशेष ध्यान दें तो हमारा इम्यून सिस्टम काफी मजबूत होगा और हम कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहेंगे।  इम्यून सिस्टम शरीर को हानिकारक वायरस, बुखार, जुकाम से बचाने में मदद करता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना बेहद जरुरी होता है। इसके लिए आप कुछ ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं।

1. ग्रीन टी (Green Tea):- ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में में मदद करते हैं। जिसकी वजह से आपका शरीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रसित होने से बच जाता है। इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद होता है।

2. शहद और पानी (Honey and Water):- शहद में प्रोबायोटिक होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को उत्तेजित करते हैं।



3. लेमन टी (Lemon Tea):- लेमन और जिंजर टी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ विटामिन और मिनरल होते हैं। रोजाना एक कप जिंजर और लेमन टी का सेवन इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है।

4. ऑरेंज जूस (Orange juice):- संतरे में विटामिन सी होता है जो खून में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं। वाइट ब्लड सेल्स के बढ़ने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसके लिए रोजाना एक गिलास संतरे का जूस पीना चाहिए।

5. केले , ब्रोकली और पालक का जूस (Banana, Broccoli and Spinach Juice):- इन 3 हरी सब्जियों से बनाएं एक खास ड्रिंक और बूस्ट करें अपने इम्यून सिस्टम. विटामिन A ,K और C के साथ-साथ कैल्शियम, कॉपर, पोटेशियम और मैग्नेशियम से भरपूर इन सब्जियों का जूस बनाकर पीकर अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को दें बढ़ावा.

6. हल्दी (Turmeric):- हल्दी का उपयोग सदियों से सूजन और संक्रमण से लड़ने के लिए उपचारात्मक प्रयोगों में किया जाता रहा है. प्राचीन दवाएं साबित करती हैं कि हल्दी, जिसमें कर्क्यूमिन यौगिक की उच्च मात्रा होती है, एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होती है. हल्दी हृदय रोगों, कैंसर और अल्जाइमर रोग को रोकने में भी मदद कर सकती है.

Post a Comment

0 Comments