15+ Useful WhatsApp Tips & Tricks

Whatsapp का इस्तेमाल कोन नहीं करता। लगभग सभी whatsapp का इस्तेमाल करते हे। लेकिन whatsapp के ऐसे बहुत से टिप्स एंड ट्रिक्स होते हे जिनके बारे में आपको शायद ही पता हो। whatsapp के इन ट्रिक्स को जानके आप भी whatsap के मास्टर बन जाओगे। और किसी भी whatsapp की प्रॉब्लम को मिंटो में solve करलोगे।

तो आइये जानते हे 15+ Useful WhatsApp Tips & Tricks के बारे में। 


Useful WhatsApp Tips & Tricks

टिप्स एंड ट्रिक no. 1 


व्हाट्सप्प पे नंबर सेव किये बिना कैसे आप मैसेज भेज सकते है:

आप अपने मोबाइल के ब्राउज़र में जाये वहां एड्रेस बार में https://wa.me/91 डालें।  अब जिसको भी आपने बिना नो. सेव किये हुए भेजना है उस का नंबर डाल दे जैसे : https://wa.me/910123456789 और एंटर करे। continue to chat पे click करे। आप सीधा whatsapp पे मैसेज भेजनी वाली स्क्रीन पे redirect हो जायेंगे। यहाँ से आप easily मैसेज भेज सकते हो बिना नंबर को सेव किये। 

टिप्स एंड ट्रिक no. 2 


ये ट्रिक उनके लिए बहुत फायदेमंद हे जो whatsapp business का account यूज़ करते है। लेकिन जो नहीं करते वो भी इसका फ़ायदा उठा सकते हे। कई बार हम busy होते हे और व्हाट्सप्प पे आने वाले messages का रिप्लाई नहीं कर पाते। और चाहते है की जब भी आपके whatsapp पे मैसेज आये और उसका रिप्लाई automatic चला जाये जैसे i'll call you later या thankyou या जो भी आप रिप्लाई करना चाहे किसी particular को या फिर सबको तो ये ट्रिक आपके बहुत काम आ सकती है। 

इसके लिए आपको एक third party application अपने मोबाइल में डालनी होगी। ये application आपको play store पे मिल जाएगी। इस application का नाम हे WhatsAuto - Reply ये फ्री app है इसे install कर लीजिये और configure करके enable कर लीजिये। आपको सिर्फ नोटिफिकेशन की परमिशन इस app को देनी है। इससे जो भी massage आपके whatsapp पे आएंगे उसे ये app रीड कर लेगा और अपने आप आपका सेव किया हुआ message रिप्लाई कर देगा। 

टिप्स एंड ट्रिक no. 3 


अगर आप चाहते हे की भेजने वाले को पता न चले की आपने उसका मैसेज रीड कर लिया है उनको ब्लू टिक ना दिखे तो आप simply आपने मोबाइल को airplane मोड पे डाल दे। message को पढ़ ले और whatsapp को क्लोज कर दे अब aeroplane मोड को ऑफ कर दे। इससे message भेजने वाले के पास ब्लू टिक नहीं पहुंचेगा और उसे लगेगा की आपने मैसेज अभी तक नहीं पड़ा हे या आप अभी ऑनलाइन नहीं हो।

टिप्स एंड ट्रिक no. 4 


whatsapp मैसेज को कैसे bookmark करे। 

जी हा आप अपने messages को bookmark कर सकते है जैसे आप दोबारा विजिट करने के लिए किसी वेबसाइट को बुकमार्क करते हे। whatsapp पे जाये और उस मैसेज को सेलेक्ट कर ले और ऊपर menu में star पे क्लिक करे। इससे आपका message bookmark हो जायेगा। अब आप कभी भी आसानी से इस message को starred messages में जा के आसानी से पढ़ सकते है। आपको स्क्रोल कर के messages में जाके पर्टिकुलर message को ढूंढने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। 

टिप्स एंड टिक no. 5 


whatsapp का chat plain होता है थोड़ा सा बोरिंग लगता है। इसे इंट्रस्टिंग बनाने के लिए आप whatsapp की settings में जाये' chats पे click करे। wallpaper पे click कर के अपना पसंद के options सेलेक्ट करे और अपना वॉलपेपर सेलेक्ट कर ले।  

टिप्स एंड ट्रिक no. 6 


अगर आप whatsapp के दो accounts का इस्तेमाल एक फ़ोन में करना चाहते हो तो इस ट्रिक को फॉलो अरे। 
आप अपने मोबाइल में एक नार्मल whatsapp तो यूज़ कर ही रहे हे आप whatsapp business इनस्टॉल कर ले इससे आप एक ही फ़ोन में व्हाट्सप्प के दो अकाउंट का यूज़ कर सकते है।  


टिप्स एंड ट्रिक no. 7 


अगर आपको स्टाइलिश टेक्स्ट भेजना हे जैसे की bold या italics में तो आप इस ट्रिक का इस्तेमाल करे। 
मैसेज बॉक्स में जाये और टेक्स्ट भेजने से पहले * लगा ले और मैसेज के एन्ड में भी * लगा ले। जैसे *Hi how are you* इससे आपका टेक्स्ट बोल्ड हो जायेगा। Italics के लिए टाइप करे _Hi how are you_ इस से आपका टेक्स्ट इटैलिक में बदल जायेगा। 


टिप्स एंड ट्रिक no. 8 


अगर आप चाहते है की आपके किसी दोस्त का या गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड का chat हमेशा टॉप पे दिखे तो आप उसके मैसेज को लॉन्ग प्रेस करके सेलेक्ट करे और ऊपर आ रहे पिन के button पे क्लिक करे। इससे आपके दोस्त का chat pinned हो जायेगा अब आप जब भी आप अपना whatsapp खोलेंगे आपको ये चाट हमेशा ऊपर दिखेगा। 

टिप्स एंड ट्रिक no. 9 


अगर आप किसी group से आ रही बार बार notifications से परेशान है तो आप उसे silent कर सकते है। notifications को silent करने के लिए ग्रुप में जाये जिसे आपको silent करना है ऊपर लिखे आ रहे tap here for group info पे click करे अब mute notifications को on कर दे।  या chats में ग्रुप को long press करे और ऊपर आ रहे mute icon पे click करके ग्रुप की आने वाली notification को बंद कर दे। 

टिप्स एंड ट्रिक no. 10


आपने देखा होगा की कई बार कोई unknown number से आपको group में add कर देता है। और आप नहीं चाहते की कोई ऐसा करे तो आप अपने whatsapp की settings में जाये account पे क्लिक करे फिर privacy में जाये निचे लिखे group पे क्लिक करे और my contacts option को सेलेक्ट कर ले। 
अब आपको सिर्फ वो ही ग्रुप में ऐड कर सकते है जो आपके contacts में सेव है।  

टिप्स एंड ट्रिक no. 11 


अगर आप कही जा रहे अपने दोस्त से या किसी और से मिलने और आप उसे ढूंढ नहीं पा रहे है या वो आपको ढूंढ नहीं आप रहा है तो आप whatsapp में अपनी live location या current location शेयर कर सकते है।  इसे शेयर करने के लिए आपने दोस्त के chat मे जाये जिसे आपने अपनी location भेजनी हे। अब कमरा के सामने आ रही पिन के icon को प्रेस करे। Location पे click करे अब आपके सामने मैप ओपन हो जायेगा।  अब share live location पे click करे या send current location पे click करके अपनी लोकेशन दोस्त से share करे।  

टिप्स एंड ट्रिक no. 12 


अगर आप अपने whatsapp को secure रखना चाहते हे या लॉक लगाना चाहते है। तो आपको थर्ड पार्टी application डालने की कोई ज़रुरत नहीं हे आप अपने whatsapp की settings में जाये, account पे click करे और privacy में जाये यहाँ सबसे लास्ट में आपको fingerprint lock दिखेगा इसे enable कर दे और अपना फिंगरप्रिंट सेट कर ले  अब आपका whatsapp आपके fingureprint से ही open होगा। 



टिप्स एंड ट्रिक no. 13 


अगर आप अपने message को whatsapp में schedule करना चाहते हे ताकि की आपका message schedule की ही तारीख और टाइम पे अपने आप send हो जाये तो आप play store में जा के SKEDit scheduling app को install कर ले। अब आपको whatsapp accessibility को permission देना हे। अब आप कांटेक्ट को सेलेक्ट कर के अपना message डाल दे और टाइम और डेट कॉन्फ़िगर कर ले। एक चीज़ का आपको ध्यान रखना हे के जब आप मैसेज भेजने के लिए इसका इस्तेमाल करेंगे तब आपके whatsapp पे कोई भी लॉक नहीं लगा होना चाइये। नहीं तो ये एप्लीकेशन मैसेज नहीं भेज पायेगा। 

टिप्स एंड ट्रिक no. 14 


अगर आपके मोबाइल की बैटरी कम है और आप चार्जिंग के साथ साथ whatsapp भी यूज़ करना चाहते है तो आप whatsapp web का इस्तेमाल कर सकते है। आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के ब्राउज़र में https://web.whatsapp.com टाइप करे यहाँ आपको एक QR code मिलेगा। आप अपने whatsapp में जाये और तीन dots पे क्लिक करे और WhatsApp Web पे क्लिक करे अब QR code को scan कर ले आप login हो जायेंगे। अब आप अपने whatsapp का इस्तेमाल कंप्यूटर से ही कर सकते है। 

टिप्स एंड ट्रिक no. 15 


अगर आप अपने whatsapp पे आने वाली फोटो और वीडियो के अपने आप डाउनलोड हो जाने से परेशां है आपका data ख़तम हो जाता है तो इस ट्रिक का इस्तेमाल करे।  whatsapp की settings में जाये वह data and storage usage में जाये और media auto download में जो photo, video, audio और document के options को turn off कर दे। अब आपका फोटो या वीडियो automatic download नहीं होगा। आपके download पे क्लिक करने पर ही ये download होगा। 

टिप्स एंड ट्रिक no. 16 


अगर आपसे गलती से मैसेज सेंड हो गया है और आप उसे डिलीट करना चाहते है तो उस मैसेज को long press करके सेलेक्ट कर ले और ऊपर आ रहे डिलीट के बटन को प्रेस करे। फिर delete for me या delete for everyone में से सेलेक्ट करे। आपका मैसेज डिलीट हो जायेगा 

टिप्स एंड ट्रिक no. 17 


Whatsapp backup ये बहुत ही important फीचर हे अगर इसे आपने enable नहीं किया तो आज ही enable कर ले। अगर आपका मोबाइल घूम जाये या ख़राब हो जाये तो आप इस फीचर के आपने whatsapp चाट को वापिस ला सकते हे। आपको whatsapp की settings में chats में जाना है फिर वहां chat backup पे click करना है। इससे आपका बैकअप आपकी google drive पे सेव होती रहेगी। 

टिप्स एंड ट्रिक no. 18 


अगर आप अपने चैट्स में अपना खुद का बना हुआ स्टीकर भेजना चाहते हे तो play store पे Sticker maker सर्च करे और इनस्टॉल कर ले। Sticker maker से आप अपना खुद का sticker बना सकते है और लोगो को सेंड क्र सकते है। 

तो ये थी हमारी 15+ Useful WhatsApp Tips & Tricks. आपको ये कैसी लगी हमे ज़रूर बताये।

Post a Comment

0 Comments