Online घर बैठे पैसा कमाए


क्या  आप घर से online काम करके पैसे कमा सकते हैं?


आज दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो घर से ऑनलाइन काम करके काफी अच्छी कमाई करते हैं. आज, मैं आपके साथ ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ आसान तरीके share करने वाला हूँ. सबसे अच्छी बात यह है कि यह किसी age group के लिए सीमित नहीं है, 40 साल की house wife, 15 साल का school kid या कोई retired person किसी भी विकल्प को चुन सकते हैं।

 
 Online घर बैठे पैसा कमाए
आइये हम जानते है कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं, इसके कई प्लेटफॉर्म हो सकते है जैसे:-



1. Freelancing  
       
                                  

 Freelancing क्या है -
 मान लीजिये एक व्यक्ति है जिसे बहुत अच्छी designing आती है और एक दूसरा व्यक्ति है जिससे designing करवानी है. तो यदि वो व्यक्ति जिसे designing आती है, दुसरे व्यक्ति के लिए designing करे तो दुसरे व्यक्ति का काम बन जायेगा और उसके बदले में वो व्यक्ति designer को पैसे दे देगा. इस तरह से designer व्यक्ति का benefit हुआ. उसे उसके talent के बदले पैसे मिलें. इसे ही freelancing कहते हैं।


Freelancing बहुत तरह की हो सकती है जैसे Writing & Translation, Graphics & Design, Seo, Digital Marketing, Programming & Tech, Video & Animation, Music & Audio आदि सभी Freelancing में शामिल है।  
दो व्यक्ति contact कैसे करे जो freelancing business में आते हैं. तो उसके भी बहुत सारे तरीके है. कोई व्यक्ति हमें internet पर social networking sites पर मिल जाता है या किसी और site पर। इस प्रकार, freelancing sites एक ऐसा platform provide करती है जहाँ पर buyer और freelancers एक दूसरे को ढून्ढ सकें और एक-दूसरे के साथ interact भी कर सकें. आजकल internet पर ऐसे ढेरों websites मिल जाएँगी जहाँ पर आप अपना freelancing का business चला पाएंगे.   जैसे Fiverr,  freelancing.com
अब आपको करना क्या है इन साइट पे जाके आपको अपना account बनाना है sign up करना  है और जो जो आपके पास skills हो उनको आपको अपनी प्रोफाइल में लिखना है जैसे आपको data entry, content writing, designing, bolgging etc आती है तो आपको project भी उसी के मिलेगे और आप  उन  project को करके पैसे कमा सकते है।


2. YouTube
यह पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। यह अब तक की ऐसी चीज है, जिसे सभी लोग कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. आप कितनी ही बार Youtube videos पर advertisements देखते हैं. आप और मेरे जैसा कोई normal user भी YouTube पर वीडियो upload करके पैसे कमा सकता है,जरुरी नहीं है कि यह कोई technical video हो, यह funny से लेकर serious तक कुछ भी हो सकता है. हालाँकि, video का original होना जरुरी होता है और आप Youtube पर videos अपलोड कर सकते हैं और Ad-sense का प्रयोग करके इससे पैसे कमा सकते हैं। 
महिलाएं जो घर पर रहती हैं, वे cookery video show अन्य चीजें शुरू करने के बारे में सोच सकती है।  आप Yoga, Exercise, में अच्छे हैं तो आप उसकी वीडियो बना सकते है। बस ये याद रहे कि हमारी वीडियो original होनी चाहिए किसी की copy paste video नही होनी चाहिए। और ये बात याद रहे आपकी वीडियो में जितने like and view होंगे आप उतने ही अधिक पैसे कमा सकते है।
3. Bloging

यह उन लोगो के लिए बेस्ट है जो लिखना पसंद करते है और आप लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं। 

Blogging, शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका है. आप blogspot पर मुफ्त blog बना सकते हैं और Adsence account बनाकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. Blogging कोई rocket science नहीं है और यह income बढ़ाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है.

यह याद रखें कि traffic इसे payment में भी बदलता है इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर बहुत अच्छे amount के traffic की जरुरत होगी. आप अन्य reputable blogs पर comment कर सकते हैं और अपने blog पर थोड़ा traffic divert करने के लिए अन्य blog owners के साथ links बना सकते हैं. इसके बाद, अपने ब्लॉग पर Google ads paste करें या अपने ब्लॉग पर advertising space प्रस्तुत करें.
इस article  में कुछ सुधार करना हो या कोई सुझाव देना हो तो please comment करे और यदि आपको यह अच्छा लगा हो तो इसे social network ( Facebook , Instagram , twitter) में शेयर करे ।🙏

Post a Comment

0 Comments